22 Jan 2021

भारत में स्कूल ओर कॉलेेज कब तक खुलेंगे

सभी बच्चो का यह सवाल की स्कूल ओर कॉलेज कब तक खुलेंगे 

 भारत करोना  वायरस आने के बाद सारे स्कूल 22 मार्च 2020 से बंद कर दिए गए उसके बाद सम्भावना लगाई गई की जुलाई में स्कूल खुल जाएंगे लेकिन नहीं । बाद में भारत सरकार ने स्कूल खोलने की जिमेदरी स्कूल के अध्यापक पर  छोड़ दी। स्कूल आध्यपको ने अविभावक से मीटिंग की ओर उनकी राय ली । अविभावक ने कहा कि जब तक वेक्सीन नहीं आ जाती तब तक हम अपने बच्चो को स्कूल नहीं भेजेंगे। 
नवम्बर में भारत सरकार ने 11ओर 12 क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए ये फैसला छात्रों ओर अविभावक पर था कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते है या नहीं। मार्च से लेकर नवम्बर तक 10ओर 12 की क्लास ऑनलाइन ली जाती थी । नवम्बर में स्कूल खुल जाने के बाद इनकी क्लास ऑफलाइन होने लगी इसके लिए स्कूल प्रबंधन को सचेत किया गया ओर पूरी जिम्मेदारी स्कूल को दी गई। अब 10ओर 12 की क्लास ऑफलाइन होने के बाद स्कूल ओर सरकार फैसला लेने वाली है की 9ओर11 की क्लास ऑफलाइन शुरू की जाएं  साथ ही कॉलेज खोलने का भी फैसला लेने वाली है भारत सरकार । 15 नवम्बर  से कालेज सिर्फ प्रेक्टिकल वाले विषय के लिए खोले गए थे लेकिन भारत सरकार अब सभी विषय के छात्रों के लिए कॉलेज खोलने का फैसला लेने वाली है । माना जा रहा है कि 15 फरवरी से कॉलेज पूरी तरह से खुल जाएंगे ।
अब स्कूल खुलने की पूरी संभावना है क्योंकि भारत में वेक्सीन आ गई है । पहले वेक्सीन ना होने के कारण स्कूल नहीं खुल रहे थे पर अब भारत में वेक्सीन आ गई है 
आनलाइन क्लास होने के फायदे ओर नुकसान 
भारत में जब करोना तेजी से फैलने लगा तो सभी स्कूल ओर कालेज बंद कर दिए गए ओर ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गई । ऑनलाइन क्लास के क्या फायदे हुए
जैसे बहुत से लोग डिजिटल हो गए ओर साथ ही ऑनलाइन क्लास होने से समय ओर बीमारी से संक्रमित होने से बच गए। इससे बच्चो के माता पिता को ये पता लगा कि उनके बच्चों को कितना समझ आता है या नहीं।
ऑनलाइन क्लास के फायदे कम ओर नुकसान ज्यादा है जैसे  ऑनलाइन क्लास होने के सबसे बड़ा नुकासन उन छात्रों को था जो गरीब परिवार से थे क्योंकि इनके पास एक अच्छा मोबाइल नहीं था ओर ना ही उनके पास इतना महेंगा रिचार्ज कराने के लिए पैसा ।
ऑनलाइन क्लास की दूसरी हानि या नुकसान यह है कि कई लोग गांव में रहते है जहां नेटवर्क नहीं आता ओर था ऑनलाइन क्लास में सबसे बड़ी बाधा है। अगर आते भी थे तो बीच में चले जाते थे ओर ये सबसे बड़ी बाधा थी ऑनलाइन क्लास की। 
बच्चो को फोन की लत ऑनलाइन क्लास होने के कारण कई बच्चो को फोन की लत लग गई ।
कई गांवों में नेट ओर फोन में नेटवर्क की बहुत समस्या है इससे पता चलता है कि गांव में नेटवर्क के क्या हालात है।
अगर बात करे तो भारत में स्कूल पूरी तरह से कब खुलेंगे 
एक अनुमान के अनुसार मार्च में तक स्कूल पूरी तरह से खुल सकते है।

Author: