30 Dec 2020

शहर से गांव की ओर



हम सब ने सुना है कि लोग गांव से शहर की ओर जा रहे है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो शहर को छोड़कर  गांव की ओर आएं है । उत्तराखंड नैनीताल में रामगढ़ से एक ऐसे इंसान के बारे में सुना कि जो दिल्ली में अपनी जॉब छोड़कर अपने पूरे परिवार के साथ रामगढ़ आ कर बस गए इससे पहले वे भीमताल के निशोला गांव में किराए के मकान में रहते थे फिर बाद में उन्होंने रामगढ़ में जमीन लेकर अपने लिए मकान बनाया ओर  उत्तराखंड के फलों के राजा रामगढ़ में अपना जीवन बिताना शुरु कर दिया। उनका नाम है लव सिंह ये दिल्ली से है ओर ये दिल्ली में अपनी नोकरी छोड़कर उत्तराखंड में बस गए। लव एक युटूबर है ओर इनकी वीडियो में पहाड़ो की संस्कृति की पूरी जानकारियां है लव रामगढ़  के लोगो के जीवन ओर यहां का खान पान के बारे में अपनी वीडियो में बताते है  यहां तक उन्होंने पहाड़ो के कठिन जीवन ओर वहा की समस्या में बारे में कई सारी वीडियो बनाई है  इस पंजाबी परिवार की सबसे अच्छी बात यह है कि उनके बच्चों भी  रामगढ़ के स्कूल से ही पढ़ाई कर रहे है उन्होंने अपने बच्चो को पढ़ाई के लिए बाहर नहीं भेजा है। 
 लव  रामगढ़ में बागवानी भी करते है ओर यूट्यूब पर वीडियो बनाते है उन्होंने पहाड़ो की प्रकृति को पूरी दुनिया के सामने  अपनी  वीडियो के माध्यम से  रखा है। लव का मानना है कि पहाड़ो का जीवन बहुत कठिन है पहाड़ो में कई प्रकार की समस्या है जैसे स्कूल हॉस्पिटल आदि इन समस्या को उन्होंने अपनी वीडियो के माध्यम से भी बताया है। लव को पहले से ही प्रकृति से बहुत प्यार है । उनकी दिल्ली वाली वीडियो से पता चलता है जब लव छुट्टियों में सायकलिंग के लिए  लंबे समय के लिए पहाड़ो की ओर जाते थे ।
ये शहर का पलायन गांव में हर किसी के लिए एक सीख है गांव में भी बहुत कुछ जीने के लिए जो लोग गांव से शहरो की ओर नोकरी ओर अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा के देने के लिए जा रहे है उन्हें लव सिंह से कुछ सीखना चाहिए ।
जो लोग गांव में पहले से रह रहे है  उन लोगो से ज्यादा लव ओर उनके परिवार को  समस्या का सामना करना पड़ा होगा।



Author: