10 May 2021

गिलोय

गिलोय कब कब खाना चाहिए

 गिलोय एक भारतीय आयुर्वेदिक दवा है और इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही भारत में हो रहा है। गिलोय का उल्लेख पुराणों, वेदोंब आदि में उपलब्ध है। भारत अपनी आयुर्वेदिक सांस्कृतिक के लिए भी जाना जाता है। आज रामदेव बाबा ने गिलोय को दुनिया के सामने एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में दोबारा प्रजेंट किया है। प्राचीन भारत में गिलोय का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता था और उस समय के लोग एकदम स्वस्थ रहते थे। लेकिन आधुनिक काल में धीरे-धीरे गिलोय का प्रचलन कम होने लगा। रामदेव बाबा ने गिलोय के हर एक प्रोडक्ट को दुनिया के सामने रखा है। आज गिलोय को हम ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। गिलोय की जड़ पत्ती और तना सभी का प्रयोग दवा के रूप में किया जाता । 
गिलोय



 गिलोय खाने के फायदे 

गिलोय खाने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे बुखार में गिलोय का प्रयोग किया जाता है, इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में गिलोय का प्रयोग किया जाता है, खांसी जुखाम में गिलोय का प्रयोग किया जाता है, गले में कफ जम जाने में भी गिलोय का काढ़ा पिया जाता है, वजन को काम करने में भी गिलोय का प्रयोग किया जाता है, गिलोय शुगर जैसी बीमारी को भी कम करता है। गिलोय खाने के बहुत सारे फायदे हैं आज इसका प्रयोग बहुत अधिक किया जा रहा है। माना जा रहा है कि गिलोय कोरोनावायरस जैसी बीमारी से भी लड़ने में सक्षम है। गिलोय का प्रयोग कैसे करें बहुत से लोगों को गिलोय का प्रयोग करना नहीं आता अगर आप गिलोय को जंगल या अपने आसपास के क्षेत्र में से लाते हैं तो सबसे पहले आपको उसकी पूरी तरह से जांच होनी चाहिए क्योंकि गिलोय के जैसे बहुत सारी पौधे हैं जिनकी बनावट एकदम गिलोय के पौधे की तरह है। गिलोय का पौधा पान के पत्तों की तरह होता है और इसकी लंबी बेल होती है। इसमें से थोड़ी सुगंध टाइप की भी आती है। अगर आप ओरिजिनल गिलोय का प्रयोग कर रहे हैं तो आप उसके पत्तों, जड़ और टहनियों का प्रयोग कर सकते हैं। गिलोय के पत्तों का उबालकर काला बनाया जाता है, और इसकी टहनियों को कूटकर पानी में भी गाया जाता है और सुबह इस का पानी पी लिया जाता है। अगर आपके पास लोहे का पाउडर है तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। गिलोय के फायदे गिलोय की सबसे ज्यादा फायदे देखने को मिलते हैं गिलोय अनेक बीमारियों से लड़ने में सहायक है जैसे गिलोय का काढ़ा का प्रयोग बुखार, सर दर्द, जुखाम, गले में खराश, इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में, वजन को कम और वजन को बढ़ाने में गिलोय सहायक है। अगर आप गिलोय का प्रयोग करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। 

 गिलोय के नुकसान 

अगर कोई भी चीज कोई फायदा दे रही है तो वह कुछ नुकसान भी देती है और यह बात पूरी तरह से गिलोय पर भी लागू होती है। माना जाता है कि गिलोय का प्रयोग मौसम के अनुसार ही करना चाहिए, गिलोय गर्म होती है और अधिक गर्मी में नहीं किया जा सकता इससे कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे अगर आपने गर्मियों में गिलोय का प्रयोग अधिक कर दिया तो आपके नाक से खून निकलने के चांस ज्यादा हो सकते हैं। गिलोय का सेवन अत्यधिक भी नहीं करना चाहिए। अगर आपका वजन कम है तो गिलोय का प्रयोग कम मात्रा में करें। गिलोय का काढ़ा कैसे बनाएं बहुत से लोगों को गिलोय का काढ़ा बनाना नहीं आता है गिलोय का काढ़ा बनाना बहुत आसान काम है। सबसे पहले आपको गिलोय के पत्ते और टहनियों को पानी में खूब उबाल लें। जब तक कलर ना आए कब तक काडे को खूब उबाले उसके बाद आप इस काडे का प्रयोग कर सकते हैं। आज ऑनलाइन गिलोय के कुछ प्रोडक्ट उपलब्ध है जिन्हें आप आसानी से ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। गिलोय का सेवन धीरे-धीरे करना चाहिए एकदम से ज्यादा क्वांटिटी गिलोय की यूज़ नहीं करनी चाहिए क्योंकि शुरुआत में गिलोय सबको सूट नहीं हो पाती। इसलिए आप इसका प्रयोग आराम से और हल्के हल्के करें। 

 गिलोय के फायदे रामदेव बाबा

 गिलोय का प्रचार प्रसार में सबसे आगे नाम रामदेव बाबा का ही आता है। उनकी कंपनी ने सबसे ज्यादा गिलोय के प्रोडक्ट बनाए हैं और उन्हें दुनिया के सामने रखा है। आज रामदेव बाबा सारी आयुर्वेदिक दवा का प्रोडक्ट बना रहे हैं। बाबा रामदेव ने लोगो को गिलोय के बारे में जागरूक किया है। उन्होंने ही बताया कि कि लोहे का सेवन किस प्रकार से करना चाहिए और गिलोय के क्या-क्या फायदे हैं आज हर एक भारतीय रामदेव बाबा को फॉलो करता है उनके प्रोडक्ट को यूज कर रहा है। गिलोय के फायदे में रामदेव बाबा ने बताया कि अगर हम गिलोय का प्रयोग रोज करें तो हमारा शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा और हमारी इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत रहेगी। गिलोय अनेक बीमारियों से लड़ने में सहायक है। इसका प्रयोग करने से कोई भी बीमारी हमारे आसपास नहीं घूम सकती। आज हम इतने स्वस्थ नहीं है जितने पहले से लोग होते थे। क्योंकि पहले के लोग गिलोय का प्रयोग करते थे और प्राचीन काल में मिल भी जाती है। लेकिन वर्तमान समय में गिलोय विलुप्त की कगार में आ गई है। आज अधिकतर गांव में गिलोय की औषधि लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आज कई लोग लोहे को अपने घर पर भी लगा रहे हैं। और जो लोग गिलोय को अपने घर या आसपास के क्षेत्र से प्राप्त नहीं कर सकते हैं अब वे गिलोय को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। गिलोय के फायदे में रामदेव बाबा ने बताया कि इसका प्रयोग करना बहुत जरूरी है जब हमें सर्दी जुकाम लग जाता है तो मेडिकल स्टोर से ली गई दवा इतना असर नहीं करती है जितनी कि गिलोय करती है। अगर आप चाहते हैं कि बरसात के मौसम में आपको सर्दी जुकाम या गले में दर्द की परेशानी ना हो तो आप लोगों का गिलोय प्रयोग करिए । आपका शुगर बार-बार बढ़ जाता है तो आपको गिलोय का काढ़ा पीना चाहिए ओर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है आपने बहुत से उपाय कर लिए हैं उसे घटाने के लिए लेकिन फिर भी आपका वजन तेजी से कम नहीं हो रहा है तो आप इसके लिए गिलोय का प्रयोग कर सकते हैं।

Author: