21 Mar 2021

जूस की दुकान का बिजनेस


जूस की दुकान का बिजनेस कैसे करें

किसी भी बिजनेस करने से पहले  कुछ बातों को  जान लेना जरूरी होता है  अगर हम  इन बातों पर  ध्यान नहीं देते हैं तो  हमारा बिज़नेस  ज्यादा  तरक्की नहीं कर पाता।

आज हम बात कर रहे हैं जूस की दुकान का बिजनेस  कैसे  करें ।

जूस की दुकान की शुरुआत कैसे करें?

यह जरूरी नहीं है कि शुरुआत में ही आप  एक बड़ी दुकान खोलने  आप एक  छोटी सी  दुकान खोल कर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं छोटी छोटी सी शुरुआती बड़ी  बन जाती है।  शुरुआत में ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है   बल्कि धीरे-धीरे शुरुआत करनी चाहिए।


  जूस की दुकान  खोलने से पहले कई बातों का ध्यान देना जरूरी होता है जैसे - 

स्टेप वन  लोकेशन

अगर आप जूस की  दुकान खोलना चाहते हैं तो  आपके पास  एक अच्छी लोकेशन का होना  जरूरी होता है। 

लोकेशन किस प्रकार की होनी चाहिए

जूस की दुकान  के लिए बहुत सारी लोकेशनहै जैसे

1.  जिम  -   जूस की दुकान के लिए सबसे  अच्छी लोकेशन जिम है।  क्योंकि  जिम में बहुत से लोग  सुबह  से लेकर शाम तक  वर्कआउट करने आते हैं।   लोकेशन में अगर आप  जूस की दुकान खोल  तो सबसे ज्यादा फायदा होगा।

एक बात ध्यान में रखें  जिम  के आसपास  ज्यादा जूस की दुकान ना हो क्योंकि इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं हो सकता अगर एक दो जूस की दुकान है  तो आप जूस शॉप खोल सकते हैं।

कॉलेज-   जूस की दुकान के लिए रूसी सबसे अच्छी लोकेशन  कॉलेज के आस पास  है क्योंकि यहां पर भीड़ ज्यादा रहती है।

3 मार्केट्स-  तीसरी सबसे अच्छी लोकेशन मार्केट है क्योंकि इस लोकेशन में हमेशा भीड़ रहती है।

पार्क-   यह लोकेशन भी  जूस की दुकान के लिए अच्छी है।  क्योंकि यहां पर सुबह शाम बहुत से लोग आते हैं।

5-  पर्यटन स्थल-  आप अपनी जूस की दुकान  पर्यटन स्थल के आसपास भी हो सकते हैं क्योंकि  इस स्थान पर बहुत से लोग  अलग राज्यों से आते हैं और कुछ लोग विदेशों से आते हैं  लोकेशन का  यह फायदा है  कि यहां से   ज्यादा लाभ मिलेगा।

ये  पाच लोकेशन  जूस की दुकान के लिए सबसे अच्छी है।    एक बात ध्यान में रखें आप कभी भी दुकान किसी गली में  ना खोलें  इससे आपको फायदा नहीं होगा क्योंकि कस्टमर   के आने में समस्या होती है।

लोकेशन चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस लोकेशन में कितनी जूस की दुकान है और वह कितने समय से हैं और उनकी मार्केटिंग  कितनी है।


स्टेप 2-ओजर

जूस की दुकान के लिए औजार का होना भी जरूरी है।  जूस बनाने के लिए आपके पास अच्छी मशीनों का होना जरूरी है  जैसे  जूसर मशीन, रेफ्रिजरेटर  आदि।  औजार का  अच्छी कंपनी का होना बहुत जरूरी है क्योंकि  यह  औजार का प्रयोग हमेशा करना होता है।


स्टेप-3 मेन्यू

जूस की दुकान के लिए  जूस और शेक  का  मैन्यू  होना जरूरी है।  मैन यू मैन सभी प्रकार के जूस  और उनके नाम तथा उनका मूल्य  लिखा होना  जरूरी है।


स्टेप-4  मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस के लिए मार्केटिंग करना जरूरी है  क्योंकि मार्केटिंग करने से  कस्टमर की  संख्या बढ़ती है।

जूस की दुकान के लिए मार्केटिंग कैसे करें


पोस्टर-  आप अपनी जूस   की दुकान का  एक पोस्टर बनवा कर उसे रोड  पर लगा दीजिए या टेंपलेट बनाकर  उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में  बांट दीजिए।


सोशल मीडिया  आप अपनी जूस की दुकान  का पोस्टर बनाकर  उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।   

जैसे फेसबुक व्हाट्सएप और  टिविटर  पर शेयर कर सकते हैं।


गूगल एड्स -  जूस की दुकान का  गूगल पर एड्स  सकते हैं।  इससे  आपके  कस्टमर की संख्या  बढ़ सकती है।  ऐड के जरिए    कई लोगों को आप की जूस की दुकान के  बारे में पता लगेगा।

वेबसाइट -  अगर आप  अपनी जूस की दुकान  देश और विदेश तक चलाना चाहते हैं। तो आप  अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं । इस वेबसाइट पर आप  अपनी दुकान का मैन्यू और फोन नंबर डाल सकते हैं।  जब कोई कस्टमर  आपकी दुकान की लोकेशन में आता है  तो  वह आपको  दुकान में आने से पहले ऑर्डर दे देगा।


जूस की दुकान में ज्यादा कस्टमर कैसे लाएं

अगर आप अपनी जूस की दुकान में ज्यादा  कस्टमर लाना चाहते हैं   तो  आपको  इसके लिए कुछ कार्य करने होंगे जैसे

1-  मूल्य कम करना-   दूसरी दुकान की तुलना में अपनी दुकान में  जूस का कम मूल्य रखना। इससे  यह फायदा होगा  उस दुकान के कस्टमर  आपकी दुकान में आने लगेंगे।

2-  साफ सफाई  अगर आप अपनी दुकान में ज्यादा कस्टमर लाना चाहते हैं तो आपको  अपनी दुकान में साफ सफाई और  जूस के गिलास ओर फल का साफ होना  जरूरी है। अगर आपकी दुकान में साफ सफाई नहीं है और मक्खियां या  गंदगी रहती है तो  लोग आना तक नहीं करेंगे। 


जूस की दुकान  से ज्यादा  लाभ  कैसे कमाए

अगर आप अपनी दुकान से  ज्यादा लाभ कमाना चाहते हैं तो  आप अपनी दुकान जमेटो  या  जूस की होम डिलीवरी करना शुरू कर दीजिए  क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर जाना या  जूस बाहर पीना पसंद नहीं करते हैं।

दूसरा उपाय कस्टमर की संख्या में तेजी से  वृद्धि करना।


जूस के बिजनेस के फायदे

जूस के बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है  यह बिजनेस  पूरे साल भर चलता है  क्योंकि यह लोगो की हेल्थ से जुड़ा है।  इस बिजनेस में  रिस्क नाम मात्र का है।  फलों की सीजन की टाइम में  फल का  स्टॉक  आपको अपने पास रख लेना चाहिए।  जूस बेचने के साथ-साथ अपनी दुकान में  फल  भी बेच  सकते हैं।  जूस ओर  फलों के साथ  आप अपनी दुकान में  मुरब्बा भी रख सकते हैं।

अगर आपकी एक दुकान अच्छे से चल गई तो आप अपनी दोस्ती दुकान दूसरी लोकेशन पर खोल सकते हैं। इससे धीरे-धीरे  आप अपनी दुकान की ब्रांच खोल सकते हैं जगह-जगह। अगर आपका  जूस की बिजनेस  तेजी से बढ़ गया तो आप अपना एक एप्प बना सकते है  जिससे लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

  

कोई भी  बिजनेस हो  शुरुआत में  थोड़ा बहुत  समस्या आती है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कोई समस्या नहीं है ओर पैसा भी कम लगता है। 




Author: